डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय – रूसी से ऐसे मिलेगा छुटकारा अपनाएं ये तरीके

Spread the love

हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं| हमारे डैंड्रफ ही हमारे हेयर फाल का कारण बनते है और यह हेयर फाल धीरे धीरे हमारे बालो को कम कर देता है। सर्दियों मे स्किन ड्राय होने के साथ साथ कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है, यह हमारे त्वचा को रूखी और बेजान कर देते है और इस के साथ ही यह हमारे डैंड्रफ की समस्या को भी बढ़ता है।

यह डैंड्रफ हमारे बालो मे बहुत खुजली करता है और यह कमजोर भी बना देता है कमजोर होने के साथ साथ यह झड़ने भी लगता है। ऐसे मे हम यह सोचने लगते है कि कही हम अपने बाल को खो ना दे मगर हम आप को कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिस से आप की डैड्रफ की समस्या दूर हो जायेगी।

Also Read:   कितना भी पुराना हो गंजापन 100% आयेंगे बाल | Swami Ramdev

नीबू व अंडा ( Lemon and Egg) –  अंडा पोषण से भर पुर होता है। अंडा खाने से हमे ताकत मिलती है और अगर इसे बाल मे लगाया जाये तो बाल मजबूत होते है। 2 अंडा मे नीबू का रस डाल कर मिक्स कर के बाल मे 1घंटे लगने के बाद बात धो ले इसे हमारा डैंड्रफ कम हो जाता है।

शहद ( Honey) – शहद बालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है, शहद मे नीबू का रस मिक्स कर के बालो के जड़ 20 मिनट लगा कर धो ले, ऐसा करने से डैंड्रफ खत्म हो जाता है और साथ ही साथ यह हमारे बाल को चमकदार भी बनाता है।

Also Read:   घर पर ही बनाये ये जादुई तेल जो गंजे सिर पर फिर से उगा सकता है बाल 100% Effective Hair Regrowth

एलोवेरा ( Aloe Vera) – एलोवेरा हमारे त्वचा के लिए जितना फायदेमन्द होता है उतना ही हमारा बालो के लिए भी होता है यह हमारे बालो को बहुत और डैंड्रफ फ्री भी करता है एलोवेरा को 20 मिनट तक बालो की जड़ो मे लगा कर पानी से धो ले ।

मेथी का दाना ( Fenugreek Seeds) –  मेथी का दाना खाने के साथ साथ यह हमारे बालो के लिए भी बहुत फायदा करता है इसके लिए आपको मेथी के दानो को भीगो देना और उसे फिर पीस कर पेस्ट बना ले उस पेस्ट मे नारियल का तेल मिल कर बालो की जड़ो मे भी लगा दे जिस से हमारा बाल ज्यादा ही डैंड्रफ फ्री हो जायेगा।

आंवला (Gooseberry) – आंवला बालो के लिए बहुत महत्व पूर्ण होता है जहा यह हमारे बाल को सफेद होने से रोकता है वही यह डैंड्रफ को दूर रखने मे भी मदद करता है।


Spread the love