ये वो 9 आसान तरीके हैं जिनके द्वारा आप हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते है , जरुर पढ़ें

Spread the love

blood-pressure-home-remedyरक्तवाहिनियों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहते हैं|  डॉक्टर इसे मापने के लिए स्फिग्मोमैनोमीटर का प्रयोग करते हैं | आदर्श ब्लड प्रेशर 120/80 माना जाता है , ब्लड प्रेशर के 140 /90 से ज्यादा हो जाने पर हाइपरटेंशन की अवस्था प्रारंभ हो जाती है इसे ही ब्लड प्रेशर कहते हैं ।

रक्तवाहिनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से धमनियां संकरी हो जाती है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है । इसके कई कारण है जैसे –

  1. अनुवांशिकता
  2. नमक का अधिक सेवन करना
  3. मोटापा
  4. तनाव
  5. किडनी के रोग
  6. डायबिटीज
  7. गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना
  8. हारमोंस में गड़बड़ी होना
  9. धूम्रपान व शराब का सेवन करना

दोस्तों यदि समय रहते हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल ना किया जाए तो यह एक गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है आजकल के जीवन में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना एक आम बात हो गई है बड़े बूढ़े ही नहीं अपितु बच्चों में भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को आसानी से देखा जा सकता है इसका एक कारण आजकल के जंक फूड का सेवन व अनियमित दिनचर्या को भी माना जा सकता है |

शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ अब ग्रामीण इलाकों में भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है दोस्तों नित प्रति दिन लेने वाले तनाव का असर भी हमारे हृदय पर पड़ता है अत्यधिक तनावपूर्ण रहने से भी हाई ब्लडप्रेशर की समस्या उत्पन्न हो सकती है । यदि एक बार आप हाई ब्लड प्रेशर की दवाइयां लेना प्रारंभ कर देते हैं तो इनसे छुटकारा पाना फिर मुश्किल हो जाता है ।

Also Read:   मच्छर काटना तो दूर आपके पास भी नहीं आ पाएंगे /मात्र 1 मिनिट में मच्छर भगाये | How to Kill Mosquitoes

आइए दोस्तों हम आपको हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताते हैं –

1- बिना नमक या कम नमक वाले भोजन का ही सेवन करें सोडियम क्लोराइड मांसपेशियों व नर्व मे इलेक्ट्रिक प्रोसेस का नियमन करने में मदद करता है परंतु इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से अधिक मात्रा में तरल इकट्ठा होने लगता है रक्त का आयतन अधिक होने पर हृदय को पंप करने में कठिनाई उत्पन्न होती है इस कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है

2- दोस्तों भोजन में कम नमक के साथ ही पैकेज्ड फूड का भी उपयोग ना करें क्योंकि इसमें सोडियम बेंजोएट तथा पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है यह और अधिक हानिकारक होता है ।

3- ज्यादा मात्रा में कॉफी चाय चीनी आदि का उपयोग ना करें कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन भी हमारे हृदय मैं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को उत्पन्न कर सकता है यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित है तो बेहतर होगा कि आप मांस दूध अंडा आदि का भी सेवन कम करें शुद्ध शाकाहारी आहार को ही अपने भोजन में सम्मिलित करें ।

Also Read:   10 Grams A Day Of These Snacks Can Save Your Life

4- दोस्तों कई फलों में नट्स और फलियों जैसे बींस में मटर आदि में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है अनाज में भी फाइबर की मात्रा उपलब्ध होती है फाइबर का सेवन अवश्य करें यह आपके पाचन तंत्र को सुचारु रुप से चलाने का कार्य करता है तथा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी उत्पन्न नहीं होने देता है ।

5- दोस्तों लहसुन हृदय संबंधी रोगों में रामबाण है यदि आप लहसुन का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो यह हृदय संबंधित सभी रोगों से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है लहसुन में एंटीआक्सीडेंट गुण पाया जाता है।

6- रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच मेथी दाना भिगोकर रख दें सुबह उठकर खाली पेट इस पानी का सेवन करें वह मेथी दाने को चबाकर खाएं उच्च रक्तचाप जल्दी ही कम हो जाएगा।

7- सुबह खाली पेट लौकी का जूस का सेवन करना चाहिए तथा लोकी के जूस का सेवन करने के आधे घंटे तक ना कुछ खाए न पिए उच्च रक्तचाप कम करने के साथ यह दिल को भी स्वस्थ रखता है । शुगर व भजन भी नियंत्रित रहते हैं ।

8- गोमूत्र का सेवन अवश्य करना चाहिए | यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही उपयोगी नुस्खा है आप खाली पेट सुबह देसी गाय के मूत्र का सेवन करें यह आपको गठिया दमा व डायबिटीज ऐसे लोगों से भी छुटकारा दिला सकता है।

Also Read:   आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों से करें पेचिश का इलाज 

9- गिलोय आंवला सर्पगंधा आश्कंद अर्जुन वृक्ष की छाल को बराबर मात्रा में लें इन्हें पीसकर इनका चूर्ण बना लें तथा पानी के साथ सुबह शाम इस चूर्ण का सेवन करें । सेब के सिरके की एक चम्मच ले इसको एक कप पानी में मिला लें तथा इसका सेवन करना चाहिए यह हृदय संबंधित रोगों के लिए अत्यंत उपयोगी होता है । सौंफ जीरा व शक्कर तीनों बराबर मात्रा में लेकर पाउडर बनाले एक गिलास पानी में घोलकर सुबह-शाम इसे पीते रहे ।

दोस्तों यदि आप हृदय संबंधित रोगों से बचना चाहते हैं तो रोजाना सुबह शहर पर जाएं और 3 से 4 किलोमीटर तक पैदल चलें | इसके साथ ही अपने आहार में हरी साग सब्जियों को शामिल करें तथा तनाव पूर्ण स्वस्थ जीवन का लाभ उठाएं ।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर कीजिए | 


Spread the love