इन रामबाण नुस्खों से अब आपको सफ़र में नहीं आएँगी उल्टियाँ, जरुर पढ़ें

Spread the love

सफर में उल्टी आना या जी मचलाना एक सामान्य सी बात है जिससे ज्यादातर महिलाएं और बच्चे पीड़ित होते हैं, इस दौरान उल्टी आने के कई कारण हो सकते हैं – जैसे बाहर का कुछ खा लेना भोजन का ना पचना और सिर घूमना आदि। यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं ।

1) पुदीना

 

स्वाद सौंदर्य और सुगंध का एक ऐसा संगम है जिसके कई फायदे हैं। पुदीने की पत्ती औषधीय गुणों से भरपूर होती है । इससे ना केवल आपके पेट की मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं बल्कि सफर के दौरान चक्कर आना आदि में भी सहायक है । सफर पर निकलने से पहले यदि आप सूखे पुदीने के पत्तों को गरम पानी में मिलाकर उसकी चाय पीते हैं तो आपको जल्द आराम मिलेगा । इसमें एक चम्मच शहद मिलाएंगे तो और भी फायदा होगा 

Also Read:   सफेद बाल कितने भी हो 1 मिनट लगालो बुढ़ापे में भी बचपन की याद दिलाएगा

2) अदरक

सफर के दौरान उल्टी आने पर और जी मिचलाने पर अदरक की चाय का सेवन करें । अदरक में एंटी मैनिक गुण होते हैं जो कि पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने में मदद करता है ।

3) नींबू

 

नींबू पानी ना केवल शरीर के विषैले पदार्थ को दूर करके शरीर को साफ करने में मददगार है बल्कि सफर के दौरान उल्टी आने पर बहुत ही अच्छी दवा है । नींबू में सिट्रिक एसिड उल्टी और जी मचलाना की समस्या को रोकते हैं । इसके लिए आप नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाकर शहद डालकर सफर में जाने से पहले पी सकते हैं।

4) लौंग

 

लौंग को दादी के नुस्खे में एक विशेष स्थान प्राप्त है यह कई तरह के रोगों को भगाने में काम आता है । पेट के संक्रमण को दूर करने के साथ-साथ सफर के दौरान आपकी उल्टी की समस्या को भी दूर करता है।  इसके लिए आप मुंह में लौंग रखकर चूसना चाहिए ऐसा करने से यात्रा के दौरान आपकी उल्टी रुक सकती है ।

5) तुलसी 

 

Also Read:   चांदी की पायल, बर्तन, मूर्ति सब चमकाए चुटकियों में बिना हाथ लगाए बिना रगड़े चुटकियों में जबरदस्त ट्रिक

सर्दी खांसी से लेकर कई बड़ी और भयंकर बीमारियों में भी एक कारागार औषधि के रूप में तुलसी के पत्तों को सफर के दौरान खाना चाहिए । तुलसी के पत्तों का रस पीने से भी उल्टी बंद हो जाती है।

6) अब उपचार है प्याज 

सलाद के रूप में खाया जाने वाला कच्चा प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है । यह किसी औषधि से कम नहीं है, अगर सफर के दौरान आप को उल्टी आती है तो सफर पर जाने से आधा घंटा पहले एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच अदरक के रस को मिलाकर लेना चाहिए इससे आपको उल्टी से छुटकारा मिल जाएगा।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया अपने फेसबुक पर शेयर करें  यदि आपका भी कोई प्रश्न हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं |

Also Read:   डेंगू में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? - What to Eat to Increase Platelet Count in Dengue?

ये भी पढ़ें –


Spread the love