बार-बार एक ही बोतल में पानी भर करना पीने से बढ़ता है बीमारियों का खतरा

Spread the love

पानी पीना हमारे लिए अत्यंत उपयोगी है । डॉक्टर भी हमें 1 दिन में दो से 3 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं । हमारे शरीर के 70% भाग में पानी है अतः शरीर को पानी की आवश्यकता अधिक होती है यदि आप दिन भर में 6 से 7 गिलास पानी पीते हैं तो इसका असर आप स्वयं पर खुद देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे । 

पुराने समय में हमारे बुजुर्ग पीने का पानी भरकर रखने के लिए तांबे के बर्तनों का प्रयोग करते थे क्योंकि यह माना जाता है कि तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख कर पीने से हम कई तरीके की बीमारियों से बचा जा सकता है ,और हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त होती है । परंतु आज की जीवनशैली में तांबे के बर्तनों की जगह प्लास्टिक से बनी बोतल ने ले ली है और हम पीने का पानी  भरकर रखने के लिए प्लास्टिक की बोतल का प्रयोग करते हैं।

Also Read:   सालों साल जमी मैल व गंदगी मिनटों में साफ करें | How to get fair foot at home

व्यस्त दिनचर्या के चलते हम एक ही बोतल  में बार -बार  पानी भरकर उसका प्रयोग करते रहते हैं परंतु क्या यह आप लोगों को पता है कि बार -बार  एक ही बोतल  में पानी भरकर रख कर पीने से हमें कई तरीके की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और यह हमारे लिए अत्यंत हानिकारक है ।

– जी हां , नमी के कारण पानी  की बोतलों में हजारों बैक्टीरिया पनप जाते हैं और पीने के पानी  की बोतल  में टॉयलेट सीट से भी अधिक कीटाणु जमा हो जाते हैं।

–  बार -बार  एक ही बोतल  में पानी  भरकर पीने से ना केवल पेट से संबंधित भयंकर बीमारियां उत्पन्न होती हैं बल्कि त्वचा रोगों  भी होने लगते हैं ।

–  हर बार  पानी  भरकर एक ही बोतल  में रखने से उसमें जमा होने वाले कीटाणु हमारे पेट में जाकर हमारे पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव डालते हैं जिससे लीवर  संबंधित बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं

Also Read:   रात को बस एक चम्मच खा लो शुगर/डायबिटीज जड़ से ख़त्म हो जाएगी

– लीवर ही हमारे पूरे पेट की कार्यप्रणाली को नियंत्रित करता है  और बार बार एक ही बोतल मे भर कर रखा पानी पीने सेे पीलिया  और हैजा जैसे गंभीर रोग भी उत्पन्न हो सकते हैं ।

–  लीवर और पेट खराब होने  का सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है जिसकी वजह से हमें कई तरह के त्वचा संबंधी रोग भी  हो जाते हैं ।

तो दोस्तो आपने देखा कि किस तरह बार-बार एक ही बोतल में पानी भर कर पीना सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है  ।

इससे बचने के लिए बोतल को गरम पानी में निम्बू डाल कर धोए तथा फिर इसका इस्तेमाल करें ऐसा करने से बोतल के कीटाणु मर जाते हैं।  और आप इसमें पानी भरकर फिरसे इसका इस्तेमाल पीने के लिए कर सकते हैं।  दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया इसे शेयर करे।


Spread the love