ये 5 चीज़ें जो आपको ज़हरीली हवा और प्रदूषण से बचा सकती हैं – Delhi Pollution

Spread the love

India की राजधानी Delhi जहाँ पर बढ़ते हुए Pollution की वजह से यहाँ का वातावरण बहुत ही दूषित हो गया है। जो हमारी Health के लिए बिल्कुल भी सही नही है, केवल Delhi ही नही बल्कि कई सारी देशों मे भी यही हाल है Pollutions को लेकर क्योंकि यह लगातार सिर्फ बढ़ता ही जा रहा है। और लोग इसी प्रदूषण की वजह से सांस लेने पर मजबूर हो गये है।

अब इन Pollutions को तो हम कम नही कर सकते है। हमारे घर के किचन मे ऐसे कई सारी चीजें होगी जो हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदे मन्द होगी अगर हम इसका इस्तेमाल करते है तो चलिए हम कुछ ऐसे ही Tips देते है जो आपको जहरीली हवा और Pollution से बचायेंगे।

ये 5 चीज जो आपको बचाएंगी जहरीली हवा और प्रदूषण से (These 5 things that will protect you from poisonous air and pollution)

मक्खन और लहसुन Butter and garlic – आप Garlic के कुछ कलियों को पीस कर मक्खन मे पका कर खाये इस से आपके Lungs मे जितना भी Cough जमा होगा वह सब निकल देगा।क्योंकि लहसुन जहरीली हवा और प्रदूषण से हमारे शरीर को बचता है।

शहद और अदरक Honey and ginger – अदरक के बारे मे तो आप सभी जानते होंगे की यह हमे कई सारी बीमारियों से बचाता है अगर हम प्रदूषण के कारण से हर बार Common Cold को झेल रहे हो तो आप एक कप गर्म पानी मे एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच शहद डाल कर पियेंगे तो आप को यह प्रदूषण से दूर रखेगा।

Also Read:   तुलसी के १० फायदे जरुर पढ़ें - Health Benefit of Tulsi Plant

शहद और काली मिर्च Honey and pepper – काली मिर्च भी प्रदूषण के लिए बहुत फायदेमन्द होती है। आप अगर काली मिर्च का पाउडर शहद मे मिला कर पियेंगे तो आपके छाती के सारे Cough बाहर निकल जायेगा और Lungs आपके साफ हो जायेगा।

शहद और गुड़ Honey and jiggery – गुड़ और शहद का अगर आप अपने रोजाना Life Style मे इस्तेमाल करते है तो यह आप को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाता है।

Also Read:   गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर चढ़ा दें ये 1 चीज़, माँ लक्ष्मी दौड़ी चली आएँगी आपके घर

अजवाइन की पत्ती Celery leaf – अजवाइन की पत्ती भी बहुत फायदेमन्द होती है यह हमारे शरीर को प्रदूषण से बचाता है। यह हमारे Lungs को साफ रखता है, रोजाना सुबह खाने से यह हमारे Blood को भी साफ रखने मे मदद करता है।

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको ज़हरीली हवा और प्रदूषण वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।


Spread the love