क्यों मनाई जाती है राम नवमी, क्या है इसका हिन्दू धर्म में महत्व

Spread the love

राम नवमी हिंदू धर्म में एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। यह त्योहार हर साल चैत्र माह के नवमी तिथि को मनाया जाता है। राम नवमी के दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। इस दिन उन्होंने अयोध्या में अपनी भक्तों को आशीर्वाद दिया था।

रामनवमी कब है 2023

इस त्योहार का महत्व हिंदू धर्म में बहुत उच्च होता है। राम नाम भगवान का सबसे पवित्र नाम माना जाता है और उनकी कथाएं हमारे जीवन में शांति, समझदारी और धर्म के मूल्यों को समझने में मदद करती हैं।

भगवान राम के जन्म से संबंधित कई कथाएं हैं जो हमें यह सिखाती हैं कि धर्म, सत्य और न्याय का पालन करना हमारे जीवन में कैसे महत्वपूर्ण होता है। इस दिन भगवान राम की पूजा-अर्चना की जाती है और भजन की जाती है।

इस त्योहार का महत्व इसलिए भी होता है क्योंकि रामायण जैसी महाकाव्य का भी निर्माण भगवान राम के जीवन से जुड़ा है। इस दिन कुछ लोग नवमी का व्रत रखते हैं जो शुभ मान होता है और उन्हें भगवान राम के नाम का जप करना होता है। इस तरह से, राम नवमी हमें अपने जीवन में धर्म, सत्य और न्याय को पालने के लिए प्रेरित करता है।

Also Read:   नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए |

इस त्योहार के दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े भजन, कीर्तन और पूजा किए जाते हैं। इस दिन लोग अपने घरों में पूजा-अर्चना करते हैं और भगवान राम के चरणों में अपनी पूरी भक्ति और श्रद्धा का अभिनंदन करते हैं।

इस दिन के अलावा, भगवान राम के जीवन के कुछ महत्वपूर्ण घटनाक्रमों को भी याद किया जाता है। इनमें से एक है हनुमान जयंती, जो राम नवमी के एक दिन पहले मनाई जाती है। हनुमान जी भगवान राम के भक्त हैं और उनके जीवन में एक अहम भूमिका निभाते हैं।

Also Read:   रक्षा बंधन स्पेशल - घर पर बनी हुई राखी की बात ही निराली है

इस तरह से, राम नवमी हिंदू धर्म के एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हमें अपने जीवन में धर्म, सत्य और न्याय के लिए प्रेरित करता है। इस दिन भगवान राम की पूजा करने से हमें उनके जीवन से संबंधित कथाओं और उनकी शिक्षाओं का ज्ञान मिलता है। यह त्योहार हमें अपने जीवन में समझदारी, सद्भावना और दयालुता के गुणों को अपनाने के लिए भी प्रेरित करता है।

इस दिन को मनाने के लिए लोग घरों को सजाते हैं और पंडालों में भजन की धुन पर नृत्य करते हैं। इस दिन को मनाने के लिए लोग अपने घरों में प्रसाद बनाते हैं और दूसरों के साथ उसे बाँटते हैं।

इस तरह से, राम नवमी हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हमें अपने जीवन में सदगुणों को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। इस त्योहार के द्वारा हम अपने जीवन में धर्म, सत्य, न्याय, समझदारी और समरसता के मूल्यों को एक खुशहाल जीवन जीने की प्रेरणा ले सकते हैं।

Also Read:   बैसाखी कब है 2023,महत्त्व त्यौहार पर निबंध | Baisakhi or Vaisakhi Festival History and Importance in Hindi

Spread the love