नमक के 10 फायदे – Health Benefits of Salt in Hindi – इन घरेलु नुस्खों को जरुर अपनाएं

Spread the love

दोस्तों नमक हमारे जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण चीजों में से एक है । नमकके बिना हमारा जीवन  बेस्वाद  है । दोस्तों क्या आप जानते हैं कि नमक का प्रयोग खाने में ना केवल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत उपयोगी है हां इतना जरूर है कि नमक का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही किया जाना चाहिए नमक की अत्यधिक मात्रा के प्रयोग से आपको कई प्रकार के दुष्परिणाम भी मिल सकते हैं जैसे कि ब्लड प्रेशर का बढ़ना ,मोटापे का बढ़ना, एसिडिटी होना आदि |

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में नमक के कुछ फायदों (Health Benefits of Salt in Hindi) से अवगत कराने जा रहे हैं – 

namak na khane ke fayde
Namak na khane ke fayde

१-   गले  में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्या जैसे गले  में दर्द होना ,खराश होना ,टॉन्सिल होना आदि में एक चुटकी नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर नियमित रूप से इसके गरारे करने से किसी भी प्रकार की गले  की समस्या दूर हो जाती है ।

Also Read:   चीनी ज्यादा खाने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

२-    यदि बिस्कुट बहुत जल्दी सील जाते हैं तो नमक के साथ इसे डब्बे में बंद करके रख दीजिए बिस्कुट कुरकुरे ही रहेंगे।

 

[sociallocker]

३-   नमक के पानी में हर प्रकार के दर्द को दूर करने की शक्ति होती है नियमित रूप से नमक के पानी से स्नान करने से किसी भी प्रकार के दर्द से निजात मिल जाती है ।

४-    नमक में सोडियम की मात्रा पाई जाती है अतः यदि हम नमक  का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में सोडियम की पूर्ति करता है ।

५-   यदि आप मोमबत्ती पर नमक  का लेप करके इसे रखते हैं तो यह बहुत देर तक चलती है अतः यदि आप मोमबत्ती को बहुत देर तक चलाना चाहते हैं तो मोमबत्ती पर नमक  का लेप कर दीजिए ।

६-   आप की नाली में होने वाले कॉकरोच कीड़ों को हटाने के लिए नियमित रूप से नमक  के पानी को डालिए ऐसा यदि आप नियमित रूप से करते हैं तो सारे कॉकरोच कीड़े यहां से हट जाएंगे।

Also Read:   गुलाब के 10 बेहतरीन फायदे - Health Benefit of Roses - जरुर पढ़ें

७-   कुत्ते के काटने पर तुरंत लहसुन की कलियों को पीसकर उनमें नमक  मिलाकर काटने वाली जगह पर बांध दीजिए ऐसा करने से जहर तुरंत खत्म हो जाता है ।

८-    नमक  का प्रयोग चेहरे पर फेस पैक के लिए भी किया जाता है जी हां दोस्तों 2 गिलास गर्म पानी में दो चम्मच नमक  घोल कर रूई के फोहे से चेहरे पर लगाने से हर प्रकार की झुर्रियां और दाग धब्बे दूर हो जाते हैं ।

९-    यदि आप पेट दर्द की किसी भी समस्या जैसे पेचिश होना ,कब्ज होना ,अपच होना आदि से परेशान है तो 5 ग्राम काले नमक  को गर्म पानी में घोलकर इसका सेवन कीजिए ऐसा करने से आपको किसी भी प्रकार के पेट की समस्या से निजात मिल जाएगी ।

Also Read:   लौकी खाने के 6 फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

१०-  नमक  मिलाकर  पानी मे पीने  से टायफाइड की समस्या दूर हो जाती है।

[/sociallocker]

 

तो दोस्तों आपने देखा कि नमक ना केवल हमारे खाने में स्वाद को बढ़ाने का कार्य करता है अपितु दैनिक जीवन में भी यह हमारे लिए अत्यंत उपयोगी है । यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए । 


Spread the love