जानिए आपके शिशु का चेहरा, व्यक्तित्व ,आकार कैसा होगा

Spread the love


माता पिता के जीवन में संतान के आगमन से बढ़कर कोई खुशी नहीं होती है आप ज्यादातर आने वाले संतान के बारे में बातें करते हैं तथा उसके बारे में ही सोचते हैं कई बार आप कल्पना करते हैं कि उसके बाल माँ जैसे होंगे और कई बार आप सोचते हैं कि उसकी आंखें पिता जैसी होंगी | इस प्रकार की उथल पुथल आपके मन में चल रही होती है आप आने वाले शिशु के स्वरूप की कल्पना करते हैं ।

विशेषज्ञों द्वारा यह बताया गया है कि शिशु के सारे लक्षण किसी एक पर नहीं जाते हैं कुछ लक्षण जैसे लंबाई वजन उनका व्यक्तित्व वातावरण पर भी निर्भर करता है जैसे –

1- शिशु की आंखों का रंग कभी भी माता या पिता की आंखों के रंग पर निर्भर नहीं करता है ।आंखों का रंग मेलानिन की मात्रा से तय होता है। मनुष्य में आंखों के कई प्रकार के रंग पाए जाते हैं जैसे काला नीला भूरा आदि गहरे रंग की आंखों में मेलालीन की मात्रा ज्यादा होती है नीली आंखों में मेलानिन की मात्रा कम होती है। काली या भूरी आंखों वाले माता पिता की संतान की आंखों का रंग नीला भी हो सकता है ।  यह इस बात पर निर्भर करता है कि शिशु ने कौन सा और कितना मेलालीन वाला जीन माता पिता से लिया है ।

2- कुछ लक्षण हो जैसे चेहरे का आकार आईब्रो व दांतो का आकार के जीना हावी माने जाते हैं । यदि आपको अपने शिशु के चेहरे के आकार के बारे में पता करना है तो आप अपने पूर्वजों की तस्वीरों को देखकर भी अनुमान लगा सकते हैं यह लक्षण शिशु में अपने परिवार से ही आते हैं ।

Also Read:   पेट में बच्चा कैसे बनता है - 1 to 9 month of baby growth

3- आप कभी भी शिशु की हाइट ग्रोथ के बारे में अनुमान नहीं लगा सकते हैं ।यह पूर्णता पोषक तत्वों पर निर्भर करता है ।यदि आप पोषण से परिपूर्ण डाइट लेती हैं और शिशु का खानपान अच्छा है तो शिशु की लंबाई माता पिता की लंबाई से भी अधिक होती है। कई बार बच्चे खेलकूद में निपुण होते हैं और उनकी हाईट अनुमान से ज्यादा हो जाती है । वही यदि शिशु के शरीर में पोषक तत्व की कमी होती है तो बच्चों की हाइट अनुमानित हाइट से कम भी हो सकती है ।

Also Read:   सावन स्पेशल व्रत की थाली - हर बार यही खाने को मन करेगा 

4- शिशु के बालों का रंग भी माता पिता के बालों के रंग से भिन्न हो सकता है ।कई बार तो माता-पिता के बालों के रंगों का मिश्रण भी होता है ।मान लीजिए कि माता के बाल ब्राउन व पिता के बाल काले हैं ।तो बच्चों के बालों का रंग सुनहरा भी हो सकता है । यह पता करना मुश्किल है बच्चे के बालों का रंग आपके पूर्वजों से भी संबंधित होता है ।

Also Read:   बच्चों के निकल रहे हैं दांत तो इन बातों का रखें ध्यान

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें ।


Spread the love