गर्भ में शिशु के स्वस्थ विकास के लिए मां को क्या सोचना चाहिए

Spread the love

गर्भावस्था किसी भी स्त्री के जीवन का सबसे अनमोल समय होता है गर्भवती स्त्रियों को विशेष खानपान दवाइयों और योग व्यायाम की सलाह चिकित्सक द्वारा दी जाती है इस समय आप की हर गतिविधि का सीधा अगर आपके शिशु पर पड़ता है।

परंतु क्या आप जानते हैं कि मां के वातावरण व उसकी सोच का सीधा असर गर्भ मे पल रहे बच्चे पर होता है यदि आपका स्वभाव चिड़चिड़ापन गुस्सैल है तो उसे तुरंत छोड़ दें अपने वातावरण महसूस में सकारात्मकता लाए आप इसके लिए संगीत व योग का सहारा भी ले सकती हैं । यदि आपका व्यवहार व आपकी सोच नकारात्मक होती है तो इसका असर आप अपनी संतान के आचरण में देख सकते हैं ।

Also Read:   पेट में बच्चा कैसे बनता है - 1 to 9 month of baby growth

यदि आप गर्भावस्था में खुश रहती हैं तो आपका शरीर एक केमिकल का उत्पाद करता है जिसे एंडोक्राइनव कहा जाता है यह बच्चे के दिमागी विकास के लिए बहुत अच्छा होता है ।

शिशु के सही विकास के लिए एक बहुत ही अद्भुत तरीका है कि आप उसके बारे में सोचें जी हां गर्भावस्था में मां को अपने गर्भ में पल रहे शिशु से संवाद स्थापित करने चाहिए तथा उसके बारे में सोचना चाहिए ।

आइए दोस्तों हम आपको बताते हैं कि मां को गर्भ में पल रहे शिशु के स्वस्थ विकास के लिए क्या सोचना चाहिए

1- बच्चे की ग्रोथ के बारे में सोचे , यह सोचे कि किस प्रकार आपका बच्चा दिन प्रतिदिन ग्रोथ कर रहा है उसका आकार किस तरह बदल रहा है मां की सकारात्मक सोच का असर बच्चे के विकास पर सीधा पड़ता है ।

Also Read:   जानिए आपके शिशु का चेहरा, व्यक्तित्व ,आकार कैसा होगा

2- मां को गर्भावस्था में बच्चे के स्वरूप के बारे में सोचना चाहिए यह सोचे की जन्म के बाद बच्चे का कैसा रूप देखना चाहेंगे ।

3- गर्भावस्था में बच्चे की आवाज को महसूस कीजिए आप मन में सोचे कि एक स्वस्थ बच्चे की आवाज किस प्रकार की होती है ।

Also Read:   बच्चों के निकल रहे हैं दांत तो इन बातों का रखें ध्यान

4- बच्चे के स्वस्थ्य दिल की कल्पना करनी चाहिए यह बहुत ही अद्भुत समय होता है जब एक मां अपने भीतर अपने बच्चे की चल रही धड़कन को महसूस करती है।

5- गर्भ में पल रहे बच्चे के हाथ पैरों के चलने को महसूस करना चाहिए महसूस करें ।

दोस्तों यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर करें


Spread the love